Header Ads Widget

ताज़ा सुर्खियां

6/recent/ticker-posts

जापान साइंस सकूरा प्रोग्राम में प्रदेश की दो छात्राएं लेंगी भाग...

केजीबीवी की प्रीती तथा स्वामी विवेकानन्द माॅडल स्कूल की आयुषी का हुआ चयन

जापान साइंस सकूरा प्रोग्राम में प्रदेश की दो छात्राएं लेंगी भाग
Two girl students from the state will participate in Japan Science Sakura Program

जयपुर, 13 जून। स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के दिशा-निर्देशानुसार जापान साइंस एंड टेक्नोलोजी एजेंसी द्वारा जापान के टोक्यो में 16 जून से 22 जून, 2024 को आयोजित होने वाले सकूरा साइंस प्रोग्राम में भाग लेने के लिए कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय, करणपुरा, हनुमानगढ़ की छात्रा
प्रीती व स्वामी विवेकानन्द माॅडल स्कूल, पोकरण, जैसलमेर की छात्रा आयुषी पालीवाल का चयन हुआ है।

जापान साइंस सकूरा प्रोग्राम में प्रदेश की दो छात्राएं लेंगी भाग...

        जापान जाने से पूर्व गुरूवार को बालिकाओं का स्वागत राज्य परियोजना निदेशक एवं आयुक्त श्री अविचल चतुर्वेदी द्वारा परिषद् कार्यालय में किया गया। कार्यक्रम के लिए राज्य स्तर पर बालिकाओं के चयन पर खुशी जाहिर करते हुए श्री चतुर्वेदी ने बालिकाओं को बधाई दी एवं जापान प्रवास के संबंध में आवश्यक परामर्श दिए।


        इस अवसर पर बालिका शिक्षा के उपायुक्त श्री निशु कुमार, उपनिदेशक श्रीमती मधु शर्मा तथा सहायक निदेशक श्रीमती वंदना सिंह उपस्थित रहे।

        इस कार्यक्रम में छात्रों को जापान की अल्पकालिक यात्राओं के लिए आमंत्रित किया जाता है, जिसमें उन्हें जापान के अत्याधुनिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी के साथ-साथ इसकी संस्कृति का अनुभव करने का अवसर मिलता है। भारत ने पहली बार अप्रैल 2016 में इस कार्यक्रम में भाग लिया था। अब तक Japan Science Sakura Program कार्यक्रम के अंतर्गत 532 छात्र और 83 पर्यवेक्षक जापान का दौरा कर चुके हैं। इससे पूर्व छात्र समूह ने दिसंबर 2023 में जापान का दौरा किया था।

           वर्तमान समूह के ये 21 छात्र (6 लड़के और 15 लड़कियां) 6 राज्यों (छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश) के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों और नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालयों एवं देश भर के केंद्रीय विद्यालयों से हैं।