Header Ads Widget

ताज़ा सुर्खियां

6/recent/ticker-posts

एस्ट्रो नाइट स्काई टूरिज्म कार्यक्रम के तहत जंतर-मंतर पर ग्रीष्म संक्रांति का हुआ आयोजन...

एस्ट्रो नाइट स्काई टूरिज्म कार्यक्रम के तहत जंतर-मंतर पर ग्रीष्म संक्रांति का हुआ आयोजन...

जयपुर, 21 जून। जयपुर के जंतर-मंतर पर शुक्रवार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के संयुक्त तत्वाधान में ग्रीष्म संक्रांति कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में विशेष विशेषज्ञों ने देशी-विदेशी पर्यटकों, आमजन एवं प्रतिभागियों को 21 जून को सबसे बड़ा दिन एवं सबसे छोटी रात के सिद्धान्त ग्रीष्म संक्रांति के माध्यम से जंतर-मंतर के 17वीं सदी में स्थापित उपकरणों की कार्यप्रणाली से रूबरू करवाया।

विशेषज्ञों ने जंतर मंतर के उपकरणों की कार्यप्रणाली से करवाया रूबरू

एस्ट्रो नाइट स्काई टूरिज्म कार्यक्रम के तहत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव श्री वी. श्रवण कुमार की मौजूदगी में आयोजित हुए आयोजन में विशेष विशेषज्ञों द्वारा ग्रीष्म संक्रांति खगोलीय घटना की जानकारी देते हुए घटना के वैज्ञानिक दृष्टिकोण पर भी प्रकाश डाला। जंतर मंतर के कन्वेंशन सेंटर में विषय विशेषज्ञों प्रीति वैष्णव एवं गोविंद दाधीच द्वारा ग्रीष्म संक्रांति के विषय में प्रेजेंटेशन के माध्यम से पर्यटकों को विस्तृत जानकारी दी गई।

            क्षेत्रीय विज्ञान केन्द्र एवं साइंस पार्क के उपनिदेशक श्री कैलाश मिश्रा ने बताया कि जब सूर्य अपने चरम ऊंचाई पर था तब कार्यक्रम में षषटाश यंत्र एवं दक्षिणावर्ती यंत्र पर सूर्य का एल्टीट्यूड मापा गया। कार्यक्रम में जंतर मंतर की अधीक्षक श्रीमती प्रतिभा यादव ने भी शिरकत की।