Header Ads Widget

ताज़ा सुर्खियां

6/recent/ticker-posts

HTTP और HTTPS क्या है ? और इनमे से कौनसा हमें Online Scam या Online hack से बचा सकता है ??

HTTP और HTTPS क्या है और इनमे से कौनसा हमें Online Scam या online hack से बचा सकता है??


दोस्तों, आप इंटरनेट का यूज तो करते ही होंगे और इंटरनेट पर सर्च के दौरान जब हम किसी वेबसाइट को open करते हैं तो कभी कभी हम कंफ्यूज भी हो जाते हैं कि हमारी Website का address कभी हमें HTTP के फॉर्मेट में दिखता है तो कभी HTTPS के फॉर्मेट में ! आखिर ये HTTP और HTTPS क्या होता है ? इनमे अंतर क्या है? और हमारे लिए HTTP और HTTPS में से कौनसा Safe है?? और कौनसा ऑनलाइन हैक या ऑनलाइन स्कैम से हमें बचा सकता है ? आपके इन्ही सवालों का जवाब हम आपको इस पोस्ट में देने जा रहे हैं !
            दोस्तों जब आप इंटरनेट का उपयोग करते हुए किसी वेबसाइट को सर्च करतें हैं चाहे वह Google हो, Yahoo हो या Bing हो और रिजल्ट आने पर जब उस वेबसाइट को open करते हैं ! कोई वो कोई shopping साइट ही क्यों ना हो और वहां पर आप अपने debit card या credit card या internet banking से लॉगिन होते हैं, तो क्या वहां कभी आपने यह सोचा ? कि आपका यह अकाउंट हैक भी हो सकता है या आपकी जानकारी के बिना, आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन को मिस यूज किया जा रहा है ! जिसे जानने के लिए आपको HTTP और HTTPS की जानकारी होना बहुत जरूरी होता है ! तो आइये जानते है...

HTTP क्या है ? What is HTTP ?

            HTTP का मतलब है Hypertext Transfer Protocol ! जो कि Client और Server के बीच एक मीडिएटर की तरह काम करता है ! यानि कि आप जिस कंप्यूटर से, जिस वेब ब्राउज़र से, चाहे वह Google हो, yahoo हो ! वह हमारा client होता है और server वह होता है, जहां से आपको result आते हैं ! यानि जब भी आप कुछ सर्च करते हैं और उसके जो रिजल्ट आपके पास आते हैं ! वो सारा डाटा सर्वर पर store होता है और यहां जो ऑनलाइन डाटा ट्रांसफर होता है ! वह होता है HTTP और HTTPS की मदद से ! यानि जो हम सर्च करते हैं, वह HTTP के जरिए सर्वर तक जाता है और रिजल्ट भी HTTP के जरिए हमारे पास आता हैं !
            यदि ऐसा हो कि आप कुछ सर्च कर रहे हो और कोई हैकर उस इंफॉर्मेशन को बदल रहा हो, Server तक पहुंचने से पहले ! या server से कोई रिजल्ट आपके पास आ रहा है और कोई हैकर उस इंफॉर्मेशन को बदल कर भेज रहा हो या आपको किसी और website पर redirect कर रहा हो ! तो यहां HTTP के साथ ये सब कुछ संभव हो सकता है ! जहां आपको अपना debit card या credit card या कोई अन्य personal information देना खतरनाक साबित हो सकता है ! क्योंकि यहां HTTP पूरी तरह सुरक्षित नहीं है !

Blog क्या होता है ? और Blog बनाकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें ?

HTTPS क्या है ? What is HTTPS ?

        HTTP की तुलना में HTTPS बहुत ज्यादा सुरक्षित रहता है ! HTTPS भी साधारणतया एक हाइपरलिंक ही होता है ! जिसका पूरा नाम Hypertext Transfer Protocol Secure है ! यानि जो भी वेबसाइट https के जरिए open होती है, वो पूरी तरह सिक्योर होती है ! क्योंकि यहां पर layers काम करती है, जिससे कोई भी इस वेबसाइट को हैक या क्रैक नही कर सकता ! यानि आप क्या सर्च कर रहें हैं, कौनसा रिजल्ट आपके पास आ रहा है ! उसे कोई नही जान सकता !
        यदि किसी वेबसाइट पर HTTPS का लेयर लगा हुआ है, तो ये Layer - SSL यानि Secure Socket Layer के जरिए आता है ! ये एक तरह का certificate होता है, जिसे Certification Authority के जरिए दिया जाता है ! जिसके जरिए उस website पर HTTPS का एक Layer लग जाता है ! यानि कहें तो उसमे आपकी सभी information secure रहती है ! चाहे वो आपके credit card की इन्फॉर्मेशन हो या डेबिट कार्ड की या आपकी पर्सनल !

दोस्तों, जब आप https में कुछ भी सर्च करतें हैं तो यहां आपको 3 layers का protection मिलता है :-
1. Encryption :- यानि जब आप कुछ search करतें हैं तो ये प्रोसेस लगातार चलती रहती है और आपके पास रिजल्ट्स आते रहते हैं ! यहां https अपना काम करता रहता है और आपके डाटा को encrypt करता है ! या कहें तो जब आप किसी वेबसाइट में काम कर रहें होते हैं या किसी वेबसाइट में ऑनलाइन होते हैं तो यहां आप पूरी तरह सिक्योर रहते है कि आप क्या कर रहें हैं और क्या नहीं !

2. Data Integrity :- यानि यदि आप कुछ search कर रहें हैं और रिजल्ट आपके पास आ रहें हैं, तो कोई हैकर उसे बदल नही सकता !

3. Authentication :- यह बताता है कि आप पूरी तरह सिक्योर वेबसाइट पर काम कर रहें हैं !
            

                तो दोस्तों, इस पोस्ट में आपको समझ आ चुका होगा कि आखिर HTTP और HTTPS में अंतर क्या है और दोनों में से कौनसा ज्यादा सुरक्षित है !
                        दोस्तों आशा करते हैं कि आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी ! और भी जानकारी और अपडेट्स पाने के लिए कृपया हमारे इस ब्लॉग को अभी सब्सक्राइब करें ! ताकि हम आपके लिए ऐसे ही और भी टॉपिक / पोस्ट लाते रहें !

!! धन्यवाद !!