Header Ads Widget

ताज़ा सुर्खियां

6/recent/ticker-posts

प्रदेश में राजकीय सार्वजनिक पुस्तकालय चलाएंगे ‘यूथ को जोड़ो‘ अभियान

‘लाइब्रेरीज‘ से नए ‘रीडर्स‘ को जोड़ने के लिए सतत प्रयास करेे- शासन सचिव

Government public library will run 'Connect Youth' campaign in the state - sach ka aaina jaipur news



जयपुर, 26 मई। प्रदेश में भाषा एवं पुस्तकालय विभाग के तहत संचालित राज्य, मंडल और जिला स्तर पर संचालित राजकीय सार्वजनिक पुस्तकालयों में ‘यूथ को जोड़ो‘ अभियान का संचालन किया जाएगा। इसके लिए सम्बंधित पुस्तकालयाध्यक्ष उनकी लाईब्रेरी की विशेषताओं पर आधारित ‘ब्रोशर‘ तैयार करेंगे, फिर आगामी जुलाई-अगस्त माह में अपने क्षेत्र में स्थित 25 से 30 संस्थानों में जाकर विशेष ‘कैम्पेनिंग‘ करेंगे।

        स्कूल शिक्षा तथा भाषा एवं पुस्तकालय विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने शुक्रवार को शिक्षा संकुल में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों के इस अभियान के बारे में निर्देश दिए। इसमें सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्यों की भी भागीदारी होगी। श्री जैन ने कहा कि लाईब्रेरीज से नए रीडर्स को जोड़ने के लिए सभी स्तरों पर नियमित प्रयास हो और पाठकों को पुस्तकालयों में आज के समय की जरूरतों के अनुरूप संदर्भ सामग्री एवं पाठय पुस्तकेऊ उपलब्ध कराने पर फोकस किया जाए। उन्होंने कहा कि राजकीय पुस्तकालय और वाचनालय में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नियमित तौर पर आने वाले युवा और विद्यार्थियों की जरूरतों का विशेष ध्यान रखते हुए सामान्य ज्ञान से सम्बंधित सामग्री को नियमित तौर पर अपडेट किया जाए।

पूरी खबर पढ़ें :- वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना - 2023 में 3 हजार से ज्यादा यात्रियों का चयन, निकाली गई ऑनलाइन लॉटरी

        शासन सचिव ने बैठक में जिला एवं ब्लॉक स्तर पर सावित्रीबाई फुले वाचनालय स्थापित करने की बजट घोषणाओं की प्रगति का फीडबैक लेते हुए विभाग की अन्य योजनाओं, कार्यक्रमों और गतिविधियों के बारे में प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आए पुस्तकालयाध्यक्षों के साथ विस्तार से चर्चा करते हुए उन्हें राजकीय पुस्तकालयों के संवर्द्धन में सकारात्मक भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने मंडल, जिला और पंचायत समिति स्तर पर कार्यरत सभी पुस्तकालयों में पुस्तकों का सॉफ्टवेयर आधारित डेटा बैंक तैयार करने, स्टूडेंट्स को तैयारी के लिए कम्प्यूटर और वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराने और सीसीटीवी कैमरे लगाने जैसी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए शेष बची ‘लाईब्रेरीज‘ में शीघ्रता से इन सुविधाओं को मौके पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

पूरी खबर पढ़ें :- शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने जयपुर में शिक्षा संकुल में जारी किया परिणाम !! Education Minister Dr. Kalla released the result in education complex in Jaipur

            श्री जैन ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला या ब्लॉक स्तर से पुस्तकालयों के विकास के सम्बंध में जो प्रस्ताव प्राप्त होते है, उनका समयबद्ध निस्तारण किया जाए। साथ ही निदेशालय के अधिकारी तथा राज्य एवं मंडल स्तर की लाईब्रेरीज के पुस्तकालयाध्यक्ष अपने अधीन आने वाले पुस्तकालयों में समय-समय पर विजिट कर वहां की व्यवस्थाओं में निखार लाने के लिए मॉनिटरिंग करें। बैठक में ‘लाईब्रेरीज‘ को इंफोर्मेशन हब के रूप में विकसित करने, वहां मानव संसाधनों के विकास, संगोष्ठियों के नियमित आयोजन और स्थानीय स्तर पर नवाचार आधारित पहल से सभी राजकीय सार्वजनिक पुस्तकालयों को जनोपयोगी बनाने के लिए कई सुझाव भी सामने आए, शासन सचिव ने अधिकारियों को इन पर कार्य करने के निर्देश दिए।

        बैठक में स्कूल शिक्षा निदेशक श्री गौरव अग्रवाल, भाषा और पुस्तकालय विभाग की निदेशक रजनी सी सिंह, ओएसडी डॉ. पूनम गुप्ता के अलावा स्कूल शिक्षा परिषद, शिक्षा विभाग और अन्य सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।