Header Ads Widget

ताज़ा सुर्खियां

6/recent/ticker-posts

शतरंज की बिसात पर भी राजस्थान के खिलाड़ियों का उत्कृष्ट प्रदर्शन !! Excellent performance of Rajasthan players even on chessboard


शतरंज की बिसात पर भी राजस्थान के खिलाड़ियों का उत्कृष्ट प्रदर्शन !! Excellent performance of Rajasthan players even on chessboard
Excellent performance of Rajasthan players even on chessboard

उदयपुर के प्रणय और बीकानेर की युक्ति ने जीते व्यक्तिगत गोल्ड मेडल

जयपुर, 10 जून। 66वें नेशनल स्कूली गेम्स में नई दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में खेले गए शतरंज के मुकाबलों में राजस्थान के स्कूली शिक्षा विभाग की टीम के दो खिलाड़ियों उदयपुर के प्रणय चोर्डिया (द स्टडी सीनियर सैकेंडरी स्कूल, बाड़ी, उदयपुर) एवं बीकानेर की युक्ति हर्ष (राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, हर्षों का चौक, बीकानेर) ने व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीतकर प्रदेश को गौरवांवित किया है। स्कूल गेम्स फैडरेशन आफ इंडिया के बैनर तले शतरंज के मुकाबलों में पहली बार शिरकत कर रही राजस्थान की टीम के ये दो युवा सितारे, छात्र और छात्रा वर्ग में अपने-अपने बोर्ड पर अविजित रहे। प्रणय चोर्डिया ने जहां प्रथम बोर्ड पर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए सभी छः राउंड की बाजियों में अपने प्रतिद्वंद्वियों को मात देकर पूरे छः अंक हासिल किए, वहीं युक्ति हर्ष ने पांच बाजियों में से तीन में जीत और दो ड्रा के साथ 4 अंक अर्जित करते हुए व्यक्तिगत स्तर पर स्वर्ण पदक जीतने में सफलता प्राप्त की। राष्ट्रीय विद्यालयी खेलकूद के शतरंज मुकाबलों में राजस्थान की टीमों ने छात्र वर्ग में कोच हर्ष वर्द्धन हर्ष व मैनेजर किशन लाल व्यास तथा छात्रा संवर्ग में कोच महादेव चौधरी और मैनेजर श्रीमती कृष्णा आचार्य के निर्देशन में भाग लिया।

                शिक्षा मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला, शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती जाहिदा खान, स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव श्री नवीन जैन, राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के आयुक्त एवं राज्य परियोजना निदेशक डॉ. मोहन लाल यादव और स्कूल शिक्षा निदेशक श्री कानाराम ने नेशनल स्कूल गेम्स में प्रणय और युक्ति को प्रदेश के लिए व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीतने पर बधाई देते हुए, भविष्य में ऐसी ही और सफलताओं के लिए शुभकामनाएं दी है। उल्लेखनीय है राजस्थान में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी विद्यालयों में ‘नो बैग डे‘ और ‘चैस इन स्कूल‘ एक्टिविटीज के नवचार लागू किए गए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी की जयंती (19 नवम्बर 2022) को प्रदेशभर में ‘चैस इन स्कूल एक्टिविटी‘ के तहत सरकारी विद्यालयों के 38 लाख 21 हजार 9 विद्यार्थियों ने भाग लिया था, जिसे वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स में भी दर्ज किया गया। नेशनल स्कूल गेम्स में पहली बार भाग लेने गई प्रदेश की टीम के लिए प्रणय चोर्डिया और युक्ति हर्ष की स्वर्णिम चालों को इन नवाचारों से जोड़कर देखा जा सकता है।

प्रणय ने जीती सभी छः बाजियां

नई दिल्ली से छात्र शतरंज टीम के कोच हर्ष वर्द्धन हर्ष व मैनेजर किशन लाल व्यास ने बताया कि उदयपुर के प्रणय चोर्डिया ने सभी छः मुकाबले जीतकर प्रथम बोर्ड ऑर्डर का स्वर्ण पदक राजस्थान के नाम किया। प्रणय चोर्डिया ने पहले राउण्ड में सीबीएसई वेलफेयर स्पोर्ट्स आर्गनाइजेशन के अनन्य श्रीवास्तव, दूसरे में कर्नाटक के मनविथ, तीसरे में दादरा एवं नगर हवेली के आर्यन अरूण, चौथे में छत्तीसगढ़ के प्रसन्ना शुक्ला, पांचवें में विद्या भारती के रिथुविक साई गणेश और छठे एवं आखिरी राउण्ड में कॉन्सिल फोर द इंडियन स्कूलम सर्टिफिकेट के मयूरेश रेडकर को मात दी।

पूरी खबर पढ़ें :- राजस्थान के खिलाड़ियों की 2 गोल्ड और 2 सिल्वर मेडल के साथ शानदार शुरुआत...

युक्ति ने दूसरे राउण्ड में उतरने के बाद भी जीता गोल्ड

छात्रा टीम के कोच महादेव चौधरी और मैनेजर श्रीमती कृष्णा आचार्य से प्राप्त जानकारी के अनुसार छात्रा वर्ग में बोर्ड ऑर्डर नम्बर 5 पर बीकानेर की युक्ति हर्ष ने दूसरे राउण्ड से खेलना शुरू करने के बावजूद व्यक्तिगत स्वर्ण जीत लिया। युक्ति ने आसाम की तनिष्का से दूसरे राउण्ड का मैच ड्रा खेलकर शुरूआत की। फिर तीसरे राउण्ड में चण्डीगढ़ की पीहु, चौथे में पुद्दुचेरी की स्वेधा वी तथा पांचवे राउण्ड में मध्यप्रदेश की ब्रेट निचेट को मात दी। वहीं छठे राउण्ड में झारखण्ड की अदिति भगत से युक्ति की बाजी ड्रा रही।